ये कम्पनियां दे रही हैं 2024 में वर्क फ्रॉम होम जॉब्स 

May 9, 2024
वर्क फ्रॉम होम जॉब्स

Table of Contents

आज के समय में और कोविड के बाद से ज्यादा से ज्यादा लोग अपने घर से ही काम कर रहे हैं। ये एक अच्छी बात है क्योंकि वर्क फ्रॉम होम से आप उस तरीके से काम कर सकते हैं, जो आपके लिए कम्फ़र्टेबल है। इस ब्लॉग में, हम इस बारे में बात करेंगे कि वर्क फ्रॉम होम जॉब्स करना क्यों जरूरी है, घर बैठे ऑनलाइन जॉब कैसे करें इन हिंदी और ऐसी कंपनियों के बारे में जानेंगे जो आपको ऑनलाइन वर्क फ्रॉम होम दे सकते हैं।

वर्क फ्रॉम होम के कई फायदे हैं, और आज के कम्पटीशन में हर कोई सरकारी जॉब नहीं ले सकता है, इसलिए अपनी जिंदगी को बेहतर बनाने के लिए कुछ ऐसे जॉब्स हैं, जो बस घर से किये जा

वर्क फ्रॉम होम जॉब्स के लिए जरुरी बातें ध्यान रखें

जब भी हम वर्क फ्रॉम होम जॉब्स की बात करते हैं, तो ऐसे में कुछ बाते हैं जिनके बारे में सोचना बेहद जरूरी है। उनमें से कुछ हमने नीचे बताई हैं, उन्हें ध्यान से जरूर पढ़ें।

वर्क फ्रॉम होम –

वर्क फ्रॉम होम की सबसे बड़ी जरूरत होती है, रिलाएबल इंटरनेट कनेक्शन। वर्क फ्रॉम होम जॉब्स करते वक़्त आपके पास हाई स्पीड इंटनरेट होना बहुत जरूरी होता है। क्योंकि इस तरह के सारे काम ऑनलाइन ही होते है, जिसके लिए अच्छे इंटरनेट की जरूरत होती है।

एक शांत और डिस्ट्रक्शन फ्री जगह –

काम करते वक़्त आपका फोकस सबसे जरूरी होता है। अगर आप डेडिकेशन के साथ काम नहीं करोगे, तो आपका ही नुकसान हो सकता है। इसलिए अपने आसपास की जगह हमेशा शांत रखे और किसी भी तरह का शोर-शराबा आसपास नहीं होना चाहिए।

टाइम मैनेजमेंट स्किल्स –

वर्क फ्रॉम होम करते वक़्त आपका टाइम मैनेजमेंट बिल्कुल पर्फेक्ट होना चाहिए, क्योंकि घर के कामों के बीच आप वर्क करना नही भूल सकते हैं। इसलिए आपको अपना वर्क और लाइफ दोनों को भी बैलेंस करके चलना पड़ेगा। आपके काम का टाइम और परिवार के लिए टाइम दोनों भी सेपरेट ही होने चाहिए।

सेल्फ मोटिवेशन और डिसिप्लीन –

किसी भी काम को परफेक्ट और समय पर करने के लिए उसमें डिसिप्लीन होना बेहद जरूरी है। जो काम जिस समय करना है, तभी करना बेहद अच्छा होता है। और वर्क फ्रॉम होम करते वक़्त खुद को मोटिवेटेड और फोकस रखना होगा ताकि दिया हुआ टास्क समय पर और बेहतर तरीके से हो सके।

कम्युनिकेशन स्किल्स –

वर्क फ्रॉम होम के दौरान आपको अपनी टीम से ऑनलाइन कॉन्फ्रेंस के जरिये बात करनी होती है। ऐसे में टीम के लीडर के तौर पर आपकी कम्युनिकेशन स्किल्स अच्छी होनी चाहिए ताकि आपके टीम मेंबर्स आपकी भावनाओ को और आपके बताए हुए बातों को समझ सकें और दिए हुए काम को सक्सेसफुल बना सकें।

टेक्नोलॉजी स्किल्स –

आपका वर्क फ्रॉम होम जॉब किस तरह का है, उसके अनुसार आपको वह सारी स्किल्स आनी चाहिए जो जरूरी हैं। आपके रोल के लिए जो भी सॉफ्टवेयर आप यूज़ करते है उसके बारे में आपको सबकुछ पता होना चहिए।

जब भी हम वर्क फ्रॉम होम जॉब्स की बात करते हैं, तो ऐसे में कुछ बाते हैं जिनके बारे में सोचना बेहद जरूरी है। उनमें से कुछ हमने नीचे बताई हैं, उन्हें ध्यान से जरूर पढ़ें।

Chegg-जोइन-करें-02

2024 में टॉप वर्क फ्रॉम होम जॉब्स?

जिन लोगो के पास जॉब्स नहीं है और वो 2023 में वर्क फ्रॉम होम जॉब्स करना चाहते हैं, उनके लिए हम 7 जॉब्स की एक लिस्ट लेकर आए हैं, जिनके लिए आप अप्लाई कर सकते हैं और अपने घर से ही काम कर सकते हैं। आपको किसी इंटरव्यू या ऑफिस में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, आप सब कुछ अपने लैपटॉप, मोबाइल और इंटरनेट पर ही कर सकते हैं।

ये सभी जॉब्स पूरी तरह से फ्री हैं, इसमें किसी भी तरह की फीस आपसे नहीं ली जाती है, बस इनकी कुछ जरूरतें होती है, जैसे कि लैपटॉप, किसी भी कंप्यूटर कोर्स का एक्सपीरियंस, और अच्छी कम्युनिकेशन स्किल्स, ये सब आपके पास होगा, तभी आप इनके जॉब में सेलेक्ट हो सकते है और लंबे समय के लिए काम कर पाएंगे।

कुछ ऐसे 10 ऑनलाइन वर्क फ्रॉम होम जॉब्स जो दुनिया की बड़ी बड़ी कंपनी ऑफर करती हैं।

1. मेडिकल ट्रांस्क्रिप्शनिस्ट (Medical transcriptionist)

मेडिकल ट्रांस्क्रिप्शनिस्ट बनने के लिए किसी भी मेडिकल बैकग्राउंड के स्टूडेंट की जरूरत होती है। bsc, msc किये हुए स्टूडेंट्स ये काम आसानी से कर सकते हैं, क्योंकि इस काम के लिए मेडिकल से जुड़े टर्म्स के बारे में पता होना बेहद जरूरी होता है।

जो भी मेडिकल डिक्टेशन यानी कि डॉक्टर द्वारा बोली गई बातें होती हैं, उन्हें ऑडियो फॉर्मेट में रिकॉर्ड किया जाता है, ऐसे रिकॉर्ड किये हुए ऑडियो को टेक्स्ट में लिखने का काम मेडिकल ट्रांस्क्रिप्शनिस्ट का होता है। इस तरह के जॉब्स हॉस्पिटल्स, क्लीनिक्स और हेल्थकेयर प्रोवाइडर्स द्वारा दिए जाते हैं। अगर आप एक मेडिकल बैकग्राउंड के स्टूडेंट हैं, तो आप नीचे दिए हुए कंपनियों में अप्लाई करके ये वर्क फ्रॉम होम जॉब पा सकते हैं।

  • Rev
  • Nuance
  • TranscribeMe
  • Scribe
  • Verbatim Transcription

2. कस्टमर सक्सेस मैनेजर (Customer Success Manager)

इस तरह के जॉब में आपको कस्टमर को किसी भी प्रोडक्ट या फिर सर्विस के लेने के लिए मदद करनी होती है। इनका काम होता है कि वह कस्टमर की जरूरत को समझें और उसके अनुसार उन्हें प्रोडक्ट या सर्विस अवेलेबल करके दें। वो कस्टमर को प्रोडक्ट्स के फीचर्स बताते हैं, उसके फायदे, और नुकसान के बारे में भी बताते हैं, और जो भी सवाल कस्टमर पूछता है, उसका जवाब भी देते है।

अगर कस्टमर किसी तरह की सर्विस लेता है, तो कस्टमर सक्सेस मैनेजर उनके सर्विस में आनेवाली प्रोब्लेम्स को सॉल्व करता है। ये काम करने के लिए किसी भी तरह के हाई एजुकेशन की जरूरत नहीं होती है, पर अच्छी कम्युनिकेशन स्किल्स होना जरूरी है, कस्टमर आपकी बातों को अच्छे से समझ सके और सहमत हो सके। इस वर्क फ्रॉम होम जॉब के लिए आप नीचे दिए हुए कंपनी में अप्लाई कर सकते हैं।

  • Salesforce
  • HubSpot
  • Zendesk
  • Gainsight
  • ChurnZero

3. ऑनलाइन ट्रेवल एजेंट (Online Travel Agent)

ऑनलाइन ट्रेवल एजेंट बनना सबसे आसान है, क्योंकि इसमें न ही किसी स्किल की जरूरत होती है और न ही किसी इन्वेस्टमेंट की। आप कस्टमर और ट्रेवल कंपनी के बीच में एक मीडिएटर की तरह काम करते है, जिसमें आपको आपके काम का कमीशन दिया जाता है। कई लोग वेकेशन के लिए अपने परिवार के साथ दूसरे देश या दूसरी जगहों पर जाते हैं, जिसके लिए वो ऑनलाइन ट्रेवल पैकेजेस लेते हैं।

ट्रेवल पैकेजेस का ये फायदा होता है कि कस्टमर को वह सारी सुविधाएं मिलती हैं, जो उन्हें ट्रेवल करने के दौरान चाहिए होती हैं, जैसे कि होटल, रेंटल कार, फ्लाइट। अगर यह सब कुछ कोई खुद से करना चाहे तो ये पॉसिबल नहीं हो सकता है क्योंकि वैसा करने से ज्यादा पैसे खर्च हो सकते हैं।

पर अगर कोई ट्रेवल एजेंट के जरिये अपनी ट्रेवल पैकेज लेता है, तो ट्रेवल एजेंट वो सब अरेंजमेंट कर के देता है, इसमें कस्टमर को केवल पैकेज के पैसे देने होते है, बाकी सबकुछ ट्रेवल एजेंट ही संभाल लेता है। आप ट्रेवल एजेंट का काम घर से कर सकते है। इसके लिए आप नीचे दिए हुए साइट ओर अप्लाई कर सकते है और महीने का 10000 रूपये से 30000 रुपए तक कमा सकते हैं।

  • Expedia
  • Booking.com
  • Priceline
  • Travelocity
  • Orbitz

4. ऑनलाइन डेटा एनालिस्ट (Online Data Analyst)

डेटा एनालिस्ट की डिमांड आजकल सबसे ज्यादा है। ये सबसे बेस्ट कैरियर ऑप्शन है, जो तेजी से बढ़ रहा है। किसी भी बिज़नेस की ग्रोथ के लिए डेटा की जानकारी होना सबसे जरूरी होता है ताकि उस बिज़नेस को पहले से बेहतर बनाया जा सके। डेटा एनालिस्ट सभी तरह के बिज़नेस के लिए काम करते हैं। ये डेटा को कलेक्ट करते है, उसका एनालीसिस करते है, और उसके जरिए बिज़नेस को डिसिशन लेने में मदद करते हैं। इस तरह के जॉब में अलग अलग तरह के डेटा को स्टडी करना पड़ता है, जैसे कि वेबसाइट ट्रैफिक, सोशल मीडिया ट्रैफिक, कस्टमर्स के सर्वे, आदि।

इस डेटा से वो बिज़नेस को ये समझने में मदद करती है कि वो किस तरह के बदलाव से अपने मार्केटिंग कैंपेन, प्रोडक्ट्स और सर्विसेज में ग्रोथ ला सकते हैं। अगर आपको भी डेटा एनालिस्ट बनना है, तो नीचे दिए हुए कंपनी में आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

  • Google
  • Amazon
  • Microsoft
  • IBM
  • Facebook

5. ऑनलाइन सॉफ्टवेयर टेस्टर (Online Software Tester)

किसी भी सॉफ्टवेयर या एप्प्स को लांच करने से पहले ऑनलाइन सॉफ्टवेयर टेस्टर के जरिए टेस्ट किया जाता है। ताकि उस सॉफ्टवेयर में किसी भी तरह के कोई बग्स न हो और आनेवाले समय मे वह किसी तरह की परेशानी ना खड़ी कर सके। इस तरह के काम को आप घर से भी कर सकते हैं। इसमें आपको सॉफ्टवेयर डेवेलोपमेन्ट कंपनी के जरिए सॉफ्टवेयर और टूल्स दिए जाते हैं जिन्हें आपको टेस्ट करना होता है।

टेस्टिंग में आपको टेस्ट प्लान को बनाना पड़ता है, उसके बाद किसी भी डिफेक्ट के बारे में पता चलने ओर डेवेलपर की मदद से उसे ठीक करना पड़ता है। इसके लिए आपको सॉफ्टवेयर मेथोडोलॉजी की समझ होनी चाहिए, टेस्ट ऑटोमेशन टूल के बारे में पता होना चाहिए। अगर आप ये सब कर सकते हैं या फिर आप फ्रेशर के तौर पर भी यह जॉब करना चाहते हैं तो नीचे दिए हुई कंपनी में अप्लाई करके आप ये कर सकते हैं। ये पूरी तरह से वर्क फ्रॉम होम जॉब होता है।

  • Applause
  • QA Mentor
  • TestIO
  • Utest
  • Bugcrowd

6. लॉयर्स के लिए वर्चुअल असिस्टेंट (Virtual Assistant for Lawyers)

ये जॉब लॉ स्टूडेंट्स के लिए सबसे बेस्ट है, क्योंकि उनको लॉ से जुड़ी सारी जानकारी होती है। लॉ फर्म्स या फिर लॉयर्स अपने सपोर्ट के लिए इस तरह के ऑनलाइन वर्चुअल असिस्टेंट को हायर करते हैं। ये वर्चुअल असिस्टेंट बनकर आपको लीगल रिसर्च, केस मैनेजमेंट, डॉक्युमेंट्स बनाना, अपॉइंटमेंट को फिक्स करना, ट्रेवल ट्रिप्स को अरेंज करने जैसे काम करने होते हैं। अगर आपको ये काम करने का अनुभव है, तो ये काम घर बैठे कर सकते हैं। इस काम मे आपको अच्छा खासा पेमेंट मिलता है। कुछ ऐसी टॉप कम्पनीज हैं, जो ऑनलाइन वर्चुअल असिस्टेंट हायर करती हैं। जैसे कि:

  • Legal Virtual Assistant
  • Virtual Assistant Services
  • Law Firm Virtual Assistant
  • Hire a Virtual Assistant
  • Legal Support Net

7. बिज़नेस के लिए वर्चुअल असिस्टेंट (HR) (Virtual Assistant for Business)

जैसे वर्चुअल असिस्टेंट लॉयर्स के लिए होता है, वैसे ही बिज़नेस के लिए भी होता है। इस तरह के वर्चुअल असिस्टेंट को HR कहा जाता है। इनका काम बिज़नेस से जुड़े सारी एक्टिविटी को मैनेज करना होता है, जैसे कि नए एम्प्लॉय को हायर करना, उनके इंटरव्यूज लेना, एम्प्लॉय की सैलरी को रिलीज करना, उनके काम के रिकार्ड्स को मैनेज करना, एम्प्लॉय के प्रोब्लेम्स को सॉल्व करना और उन्हें समय समय पर ट्रेनिंग देकर उनके परफॉरमेंस को बूस्ट करना होता है।

ये सारी एक्टिविटीज के वजह से ही बिज़नेस अच्छे से चल पाता है, इसलिए ये एक इम्पोर्टेन्ट रोल होता है। अगर आप में अच्छी कम्युनिकेशन स्किल्स हैं, और आपने हायर एजुकेशन जैसे कि MBA वगैरह किया है, और आपको इसके पहले इस तरह के जॉब का कोई एक्सपीरियंस है या फिर नहीं भी है तो आप इस वर्क फ्रॉम होम जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं। नीचे दी हुई सभी कंपनियां इस तरह का जॉब्स देती हैं-

  • HR Partner
  • HR Assistant Pro
  • Virtual HR Assistant Services
  • Virtual HR Consultants
  • HR Cloud Services

8. ऑनलाइन कैप्शनर (Online Captioner)

ये जॉब सबसे आसान और बिना किसी स्किल और एक्सपीरियंस पर किया जा सकता है। ऑनलाइन कैप्शनर बनकर आप घर से ही अपने खाली समय मे काम करके अच्छा पेमेंट पा सकते हैं। मीडिया कंपनी, प्रोडक्शन कंपनी और एजुकेशनल कंपनीज को इस तरह के ऑनलाइन कैप्शनर की जरूरत होती है।

क्योंकि इन सबका कॉन्टेन्ट वीडियो फॉरमेट में होता है, जिसे समझने के लिए वीडियो के नीचे कैप्शन्स दिए जाते है। कभी कभी अलग अलग लैंग्वेज में भी कैप्शन्स लिखे जाते हैं। आपको केवल इन वीडियोस को देखना होता है और उसका कैप्शन लिखना होता है। इसके लिए आप चाहे तो ऑनलाइन सॉफ्टवेयर्स का भी उपयोग कर सकते हैं। इस तरह के जॉब करने के लिए आप नीचे दिए हुए साइट्स पर अप्लाई कर सकते हैं।

  • 3Play Media
  • Captionmax
  • Rev Captioning
  • GoTranscript
  • Verbit

9. ऑनलाइन डेटा एंट्री क्लर्क (Online Data Entry Clerk)

ये एक वर्क फ्रॉम होम जॉब है जिसे आप जब चाहे तब कर सकते है। इसमें किसी भी तरह का कोई टाइम लिमिट आपको नही दिया जाता है। इसमें आपको कंपनी के द्वारा हाथ से लिखे हुए डॉक्युमेंट्स, या फिर डॉक्युमेंट्स की फोटोज, या फिर इलेक्ट्रॉनिक फाइल्स दी जाती हैं, जिसे आपको टेक्स्ट में कन्वर्ट करना होता है। इसमें आपको केवल इतना ध्यान रखना होता है कि आपके लिखे हुए डेटा में कोई गलती न हो। इस तरह के जॉब करने के लिए आप नीचे दिए हुई कंपनीज में अप्लाई कर सकते हैं।

  • Upwork
  • Fiverr
  • Freelancer.com
  • Simply Hired
  • Indeed

10. ऑनलाइन कस्टमर सपोर्ट रिप्रेजेंटेटिव (Online Customer Support Representative)

ये वो लोग होते हैं जो कंप्यूटर और इंटरनेट का इस्तेमाल करके कस्टमर को उनके सवालों और प्रोब्लम्स को सॉल्व करने में मदद करते हैं। वो कस्टमर से फ़ोन पर बात करते हैं, उन्हें ईमेल भेजते हैं, या उनके साथ ऑनलाइन चैट करते हैं। वे अलग अलग तरह के बिज़नेस के लिए काम करते हैं और अलग अलग लोगों की मदद करते हैं। ऑनलाइन कस्टमर सपोर्ट रिप्रेजेंटेटिव बनने के लिए इन कंपनियों में अप्लाई कर सकते हैं।

  • Amazon
  • Apple
  • Google
  • Microsoft
  • AT&T

परमानेंट वर्क फ्रॉम होम जॉब्स कैसे ढूंढे?

घर से परमानेंट जॉब ढूँढने में थोड़ी परेशानी हो सकती है, लेकिन ये नामुमकिन नहीं है। घर से परमानेंट जॉब ढूंढने के लिए आप नीचे दिए हुए कुछ आइडियाज को ट्राई कर सकते हैं-

इंटरनेट पर जॉब्स को ढूंढे –

इंटरनेट पर ऐसी कुछ वेबसाइट हैं, जिनमें बहुत सारे काम हैं जिन्हें आप घर से कर सकते हैं। कुछ अच्छी वेबसाइटें जैसे कि फ्लेक्सजॉब्स, रिमोट.सीओ और इनडीड हैं। इन पर हजारों जॉब्स आपको देखने को मिलते हैं, उनमें से आपको जो भी अच्छा लगता है, या फिर आपको लगता है कि आप वो अच्छे से कर सकते हैं, तो उस जॉब के लिए तुरंत अप्लाई कर सकते हैं। बस ये ध्यान रहे कि इन जॉब्स को अप्लाई करने से पहले आपको अपना रिज्यूम बनाकर रखना होगा, क्योंकि वो आपको यहॉ पर अपलोड करना पड़ता है।

नेटवर्किंग –

नेटवर्किंग यानी कि facebook, twitter और linkedin जैसे सोशल मीडिया पर अपने ऐसे दोस्त बनाएं जो आपको ऐसे काम दे सकते है। आप चाहे तो वर्क फ्रॉम होम से जुड़े जितने भी facebook pages और ग्रुप्स हैं, उसमें जुड़ जाएं, क्योंकि ऐसी जगह पर लोग जॉब्स के लिए कैंडिडेट को ढूंढते रहते हैं। इसके अलावा आप ऐसे प्रोग्राम्स और सेमिनार की मदद भी जा सकते हैं , जहाँ पर आपको इस तरह के जॉब से जुड़े लोग मिल सकते हैं, जिनसे बात करके आप खुद के लिए भी जॉब पा सकते हैं।

वेबसाइट्स –

कुछ ऐसी वेबसाइटें हैं, जहां आप घर से करने के लिए काम ढूंढ सकते हैं। आप अपनी प्रोफ़ाइल बनाएं और लोगों को दिखाएं कि आप किस चीज़ में अच्छे हैं। फिर आप लोगों को ये बताकर जॉब्स पाने की कोशिश कर सकते हैं कि आप उस जॉब के लिए सबसे परफेक्ट क्यों हैं। अगर आप अच्छा काम करते हैं, तो फ्यूचर में आपको उन्हीं लोगों से ज्यादा काम मिल सकता है।

सरकारी वेबसाइट्स पर ईमेल करें –

यह जानकर आपको हैरानी होगी कि सरकार भी वर्क फ्रॉम होम का मौका देती हैं। mygov नाम की वेबसाइट है, जहाँ पर हर महीने कई सारी वर्क फ्रॉम होम जॉब्स के बारे में बताया जाता है। जिसमें टाइपिंग, डेटा एंट्री, ट्रांसलेशन, ट्रांसक्रिप्शन जैसे काम होते हैं। वहां से उन कंपनियों की वेबसाइट पर जाकर उन्हें ईमेल कर जॉब्स पा सकते है।

निष्कर्ष

ज्यादा से ज्यादा लोग घर से काम करना चाहते हैं क्योंकि इससे उन्हें अपने घर में काम करने की आजादी मिलती है। घर से काम की तलाश करते समय, अच्छा इंटरनेट, काम करने की जगह, अपने समय को अच्छी तरह से मैनेज करने और मोटिवेटेड रहने जैसी चीजों के बारे में सोचना जरूरी होता है।

फ्यूचर में, लोगों की ऑनलाइन मदद करना, लिखना, ऑनलाइन पढ़ाना, डिजिटल आर्टवर्क बनाना और सोशल मीडिया को मैनेज करना उन लोगों के लिए बेस्ट हो सकता है, जो घर से काम करना चाहते हैं। अगर आपके पास सही स्किल्स हैं और आप कड़ी मेहनत करते हैं, तो आप एक ऐसी जॉब पा सकते हैं जो आपको हमेशा घर से काम करने की फ्रीडम देती हैं और जो आप करना पसंद करते हैं, उससे जुड़ी होती हैं। यानी कि आप अपने पैशन से पैसा कमा सकते हैं।

क्या आपको पढ़ाना पसंद है और इसी के जरिये आप पैसा भी कमाना चाहते हैं? तो chegg आपके लिए लेकर आया है Q&A expert बनने का मौका। आज ही अपने सब्जेक्ट की एक्सपर्टिज से स्टूडेंट्स की मदद करें, उनके सवालों का जवाब दें और उसके बदले में पैसे कमाएं। तो देरी किस बात की आज ही chegg पर Q&A experts के लिए अप्लाई करें और अपने सपनों को पूरा करें।

Chegg जोइन करें 01

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

वर्क फ्रॉम होम कैसे ढूंढते हैं?

ऐसी जॉब्स ढूंढने के लिए जो आप घर से कर सकते हैं, आप इंटरनेट पर उन वेबसाइटों का उपयोग कर सकते हैं जिनमें जॉब्स के लिए कंपनी के द्वारा ads डाली जाती हैं, आप उनको “मुझे वर्क फ्रॉम होम जॉब चाहिए” ऐसे ईमेल डाल सकते हैं। इसके अलावा उन लोगों से बात करें, जो आपके जैसे ही जॉब्स में काम करते हैं, साथ ही ऐसी वेबसाइटें खोजें जहां आप अलग अलग कंपनियों के लिए ऐसी जॉब्स कर सकते हैं, उनकी वेबसाइटों पर जाकर देखें कि क्या उनके पास कोई ऐसा काम है, जिसे आप घर से कर सकते हैं।

घर बैठे क्या काम मिल सकता है?

हां, घर बैठे काम मिल सकता है। जैसे, लोगों की ऑनलाइन मदद करना, चीजें लिखना, ऑनलाइन पढ़ाना, लोगो बनाकर देना, वीडियो एडिटिंग करना, एनीमेशन बनाना और सोशल मीडिया को मैनेज करना।

क्या वर्क फ्रॉम होम जॉब्स में करियर बन सकते हैं?

हां, आपके पास ऐसी जॉब हो सकती है जहां आप घर से काम करें और उसमें अपना करियर बनाएं। अगर आप सही चीजें सीखते हैं, कड़ी मेहनत करते हैं, और अपने फील्ड में नेटवर्क बनाते हैं, तो आप अपने घर से ही काम करके एक सक्सेसफुल कैरियर बना सकते हैं।

वर्क फ्रॉम होम जॉब्स के लिए क्या जरुरी हैं?

वर्क फ्रॉम होम जॉब्स के लिए आपके पास अच्छा इंटरनेट, काम करने के लिए एक साइलेंट प्लेस, की जरूरत होती है। जैसे जैसे आप यह काम करते जाते हैं, वैसे-वैसे आप इसमें एक्सपर्ट बनते जाते है।

क्या वर्क फ्रॉम होम जॉब्स करने के लिए पैसे लगते हैं?

इसका कोई एक जवाब नहीं है, क्योंकि ऐसे कुछ वर्क फ्रॉम होम जॉब्स हैं, जिन्हें करने के लिए आपको पैसे लगते हैं तो कुछ जॉब्स ऐसे है जिन्हें करने के लिए आपको 1 पैसा भी खर्च नही करना पड़ता है। पर इस तरह के जॉब्स में जो भी इन्वेस्टमेंट आप करते हैं, वो बेहद कम होता है और वह आप कुछ महीनों में ही कवर कर सकते हैं, बस आपको अपने काम को समय पर और अच्छे से करना पड़ता है।

ऐसे और आर्टिकल्स पड़ने के लिए, यहाँ क्लिक करे

adhik sambandhit lekh padhane ke lie

यह भी पढ़े